FASTags जनवरी 2021 से सभी कारों के लिए अनिवार्य होगा

FASTags जनवरी 2021 से सभी कारों के लिए अनिवार्य होगा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने 1 जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTags अनिवार्य कर दिया है। यह M और N श्रेणी के मोटर वाहनों पर भी लागू होगा, जिन्हें 1 दिसंबर, 2017 से पहले बेच दिया गया है।

अधिक माइलेज पाने के दस टिप्स जाने : Tips

अब तक FASTags कानूनी तौर पर दिसंबर 2017 से बेचे जाने वाले वाहनों के लिए ही अनिवार्य किया गया था।

फिटनेस प्रमाण पत्र और बीमा नवीनीकरण के लिए FASTag भी आवश्यक होगा:

सभी चार पहिया वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य करने के साथ-साथ फिटनेस प्रमाणपत्र और बीमा को नवीनीकृत करना भी अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि लोग इस कदम का गंभीरता से पालन करें और अपने वाहन के लिए FASTag प्राप्त करें।

यह बीमा प्रमाणपत्र में संशोधन के माध्यम से किया जाएगा, जहां फास्टैग आईडी का विवरण दर्ज किया जाएगा। यह निर्णय 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी होगा।

FASTag के बारे में :

FASTag एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग है जो इलेक्ट्रॉनिक भुगतान माध्यम से टोल का भुगतान करने में मदद करता है।

जब फास्टैग वाला वाहन टोल प्लाजा से गुजरता है, तो आरएफआईडी स्कैनर स्वचालित रूप से फास्टैग से जुड़े प्रीपेड वॉलेट या बचत खातों से टोल टैक्स काट लेता है।

FASTag प्रणाली को देश भर के टोल प्लाजा पर लंबी कतारों को कम करने के लिए पेश किया गया था क्योंकि यह नकद भुगतान को रोकने के लिए आवश्यकता को समाप्त करके टोल बूथों के माध्यम से यातायात की तेज गति की अनुमति देता है।

Tips To Increase Bike Mileage : यहा क्लिक करे

2 Comments

  1. Thanks , I’ve just been looking for info about this topic for ages and yours is the best I have discovered so far. But, what about the bottom line? Are you sure about the source?

  2. An interesting discussion is worth comment. I think that you should write more on this topic, it might not be a taboo subject but generally people are not enough to speak on such topics. To the next. Cheers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *